5 big schemes of government गरीबों के लिए वरदान सिद्ध हो सकती है सरकार की ये पांच योजनाएं - जाने मेरे साथ क्या है ये योजनाएं

5 big schemes of government 
गरीबों के लिए वरदान सिद्ध हो सकती है  सरकार की ये पांच योजनाएं - जाने मेरे  साथ क्या है ये योजनाएं : केंद्र की सरकार अर्थात मोदी सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान विभिन्न ऐसी योजनाओं का आरंभ किया है जिसकी मदद से गरीबों और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों  की मदद हो सकती है तथा सरकार सरकार द्वारा आरंभ की गई यह योजनाएं गरीबों व अन्य देशवासियों के लिए जनकल्याणकारी योजनाएं सिद्ध हो सकती हैं l यदि आप सभी इन जानकारी से वंचित है तो लिए मैं अपने ब्लॉग में आपको इन सभी योजनाओं के बारे में बताता हूं ताकि आप भी इन सभी कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेl योजनाओं के बारे में जानने के लिए कृपया मेरे ब्लॉग को आगे पूरा पढ़ें l

5 big schemes of government:
1-पीएम किसान सम्मान योजना (PM kisan Samman Yojana)
2-प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhanmantri Awas Yojana)
3-पीएम उज्जवला योजना (PM Ujjwala Yojana)
4-सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)
5-प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना (Pradhanmantri Vishwakarma Yojana) 
मोदी सरकार द्वारा जारी की गई यह सभी योजना जनकल्याणकारी हैंl ये योजनाएं गरीबों ,महिलाओं व किसान परिवारों के हित के लिए प्रारंभ की गई हैl ये सभी योजनाएं महिलाओं गरीबों व किसानों के लिए वरदान सिद्ध हो चुकी हैं।आइए  मैं इन सभी पांच योजनाओं की विस्तृत जानकारी आप सभी को अपने ब्लॉग के माध्यम से बताता हूं।

1-पीएम किसान सम्मान योजना (PM Kisan Samman Yojana) : मोदी सरकार द्वारा यह योजना किसानों के हित के लिए बनाई गई है। इस योजना का लाभ पूरे देश के किसान परिवार उठा सकते हैं। इस योजना के तहत प्रधानमंत्री द्वारा प्रत्येक किसान के खाते में प्रतिवर्ष ₹6000 भेजे जाते हैं जिससे कि किसान अपने खेतों में उपजाऊ बीज तथा सिंचाई आदि के लिए व्यवस्था कर पाए। यह ₹6000 साल में तीन बार दो ₹2000 की किस्तों के माध्यम से सीधे  किसानों के खाते में भेजे जाते है।
2-प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhanmanri Awas Yojana): यह योजना सरकार द्वारा उन सभी लोगों के लिए प्रारंभ की गई है जो बेघर है जिनके पास घर नहीं है तथा जो गरीब है और अपने लिए घर नहीं बनवा सकते हैं उनके लिए यह योजना प्रारंभ की है। केंद्र सरकार द्वारा इस योजना को दो भागों में बांटा गया है। पहला - पीएम आवास ग्रामीण योजना तथा दूसरा - पीएम आवास शहरी योजना। इसमें केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना के तहत ग्रामीण लोगों को 1,30000 रुपए और प्रधानमंत्री आवास शहरी योजना के तहत शहरी लोगों को  1,20000 रुपए घर बनवाने के लिए देती है इसके अलावा राज्य सरकारी भी कुछ राशियों की मदद देती हैं।
3-पीएम उज्जवला योजना (pradhanmantri Ujjwala Yojana): यह योजना केंद्र सरकार द्वारा 2016 में प्रारंभ करी गई थी। यह प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना देश की महिलाओं के जीवन में बदलाव के लिए प्रारंभ की गई थी। वे सभी महिलाएं जो धुएं में रहकर खाना बनाती थी और विभिन्न प्रकार की बीमारियों का शिकार होती थी। उन सभी के बचाव के लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना प्रारंभ की गई। इसमें सरकार द्वारा बीपीएल  कार्ड धारक को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जाता है। तथा एक साल में 12 गैस सिलेंडर सब्सिडी में मिलते हैं। मार्च 2023 तक 9.95  महिलाएं इस योजना का लाभ उठा चुकी हैं।
4 -सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana): प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना की शुरुआत 2015 में की गई है । ये योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जारी की थी। यह योजना उन सभी परिवारों के लिए कल्याणकारी है जो परिवार  वित्तीय समृद्धि की कमी के कारण अपने बच्चों को, विशेष कर लड़कियों को शिक्षित नहीं करते हैं तथा जिन गरीब परिवारों को अपनी  लड़कियों की शादी की चिंता रहती है। सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना प्रारंभ की गई जिसमें सरकार लड़कियों की पढ़ाई से लेकर शादी तक का पूरा खर्च वहन करती है।
5-प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना (Pradhanmantri Vishwakarma Yojana): योजना सरकार द्वारा कार्यक्रम को ध्यान में रखते हुए प्रारंभ की गई है। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का शुभारंभ 17 सितंबर 2023 को प्रधानमंत्री द्वारा किया गया। इस योजना के तहत कारीगरों की कलाओं को और अधिक बढ़ने के लिए प्रारंभ किया गया है ताकि वह अपनी कल को और विकसित कर नई-नई चीजों का निर्माण कर सकें और धन अर्जन कर सकें इस योजना का लाभ कुमार समुदाय , बढई, शिल्पकार मूर्तिकार और कारीगरों को मिल रहा है। इस योजना के तहत सरकार पहले इन सभी लोगों को ₹1,00000 तक का लोन देती है। तथा यह भी निश्चित किया गया है कि इस पर 5% से अधिक ब्याज दर नहीं होगा। तथा इसके बाद दूसरे चरण में श्रमिकों को दो-दो लाख रुपए का लोन भी  सरकार प्राप्त करती है।

Post a Comment

Previous Post Next Post